जमीन किसके नाम पर रजिस्टर्ड है कैसे पता करे

नमस्कार दोस्तो स्वागत है आप का इस आर्टिकल मे जिसमे आज आप जानने वाले हो की घर बेठे अपने मोबाइल से जमीन किसके नाम पर केसे पता है, जी हाँ साथियो आज के समय मे ऐसे बहोत से लोग होंगे जिनको अभी तक यह मालूम नही है कि मोबाइल से ऑनलाइन Jamin Kiske Name Par Hai Kaise Pata Kare.

वर्तमान समय मे बहुत से लोग अभी भी अपनी या अन्य किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन का विवरण पता करने के लिए अपने कस्वे के पटवारी के पास जाते हैं। 

लेकिन अब आपको किसी भी जमीन की डिटेल्स प्राप्त करने के लिये कही पर भी किसी भी सरकारी कार्यालय या पटवारी के पास जाने की आवश्यकता नही है आप इस लेख के माध्यम से आसानी से जमीन का सारा विवरण ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से देख सकते हैं। 

जैसा की दोस्तों हम सभी यह अच्छे से जानते हैं आज से कुछ सालो पहले जब भी हमे किसी जमीन की पूर्ण जानकारी चाहिए होती थी तो इसके लिये हमे अपने कस्वे के पटवारी के पास जाना होता था जिस वजह से लोगो को काफी परेशानी होती थी। 

तो हमारी सरकार ने लोगों की इसी परेशानी को देखते हुये जमीन का पूरा विवरण ऑनलाइन कर दिया है जिससे अब कोई भी व्यक्ति आसानी से किसी भी जमीन का विवरण ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकता है।

तो दोस्तो यदि आप भी घर बेठे अपनी या किसी दुसरो की जमीन की पूरी Details प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहिये हमने इस लेख में जमीन किसके नाम है उसकी पूरी डिटेल्स केसे निकाले इस बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है। 

जमीन किसके नाम पर रजिस्टर्ड है कैसे पता करे 

दोस्तो अगर आप जमीन का पूरा विवरण भू-नक्शा, नकल, खसरा खतोनी इत्यादि पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते हैं, जेसा की आपने आर्टिकल के शुरुवात मे जाना है आज से कुछ वर्षो पहले हमे जमीन जायदाद का पूर्ण विवरण प्राप्त करने के लिये सरकारी दफ्तरो एवं पटवारी के घर के चक्कर लगाने पड़ते थे। 

जिससे हम सब को सरकारी कार्यालय मे जमीन का विवरण प्राप्त करने के लिये ज्यादातर लोगों को भृष्टाचार का समना करना पढ़ता था लेकिन अब हमारी सरकार ने बढ़ते भृष्टाचार को देखते हुये लगभग जमीन संबंधी सारे काम ऑनलाइन कर दिए हैं जिससे लोग भृष्टाचार से बच सके। 

हमारे देश के लगभग सभी राज्यो के राजस्व विभाग ने जमीन का सारा विवरण जेसे भू-नक्शा, नकल, खसरा खतोनी, भूमि के मालिक इत्यादि जानकारी प्राप्त करने के लिये हर राज्य के राजस्व विभाग ने ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च किया है जिससे अब हर कोई अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर लेपटॉप के माध्यम से जमीन किसके नाम रजिस्टर्ड है पता कर सकते है। 

दोस्तो अगर आपको अपनी या किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन का विवरण देखना है तो उसके लिए आपको अपने राज्य की राजस्व विभाग की Official Website पर जाना होगा। उदाहरण के लिये मान लेते हैं आप मध्यप्रदेश राज्य के निवासी है और जमीन का विवरण प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताये गए स्टेपो को ध्यान पूर्वक फॉलो करिये। 

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको MP Bhulekh की आधिकारिक वेबसाइट को अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर लेपटॉप में ओपन कर लेना है। 

स्टेप 2 - एमपी भूलेख की Official Website को ओपन करने के बाद इसके होम पेज पर आपको भू नक्शा, भूमि बंधक, भू अभिलेख इत्यादि प्रकार के बहोत से विकल्प मिलेंगे। तो आप जो भी चेक करना चाहते है उस विकल्प पर क्लिक कीजिये। 

स्टेप 3 - अब आपको अपना जिला, तहसील, ग्राम पंचायत, गांव सिलेक्ट करना है। 

स्टेप 4 - अब आप जिस भी जमीन का विवरण प्राप्त करना चाहते हैं उस जमीन का रकवा नंबर डाले और उसके नीचे कैप्चा कोड होगा उसे सही तरीके से भरे। 

तो दोस्तों इतना करने के बाद आपके सामने जमीन से जुडी पूरी जानकारी आ जाएगी जिसमे आप ये आसानी से देख सकते हैं की जमीन किसके नाम पर रजिस्टर्ड है पूरा विवरण आ जायेगा। 




Comments